Skip to content
Advertisements

मेहमान आने वाले हो तो न करें ये 8 बातें नज़रअंदाज़


मै एक ऐसे देश में रहती हूँ जहाँ मेहमान को भगवान् का दर्ज़ा दिया जाता रहा है। हमें ख़ुशी होती है जब मेहमान हमारे घर आते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम व्यस्त हैं या हमारा कुछ अन्य शेड्यूल है, हम हमेशा पहले अपने मेहमानों को कुछ समय देना पसंद करते हैं। सामान्यतया हम ख़ुशी और उत्साह में कुछ महत्वपूर्ण चीज़ें भूल जाते हैं जो हमारे मेहमानो को शायद कभी पसंद न आये।
आज हम कुछ महत्वपूर्ण बातें आपके साथ शेयर करना चाहते हैं जिनका पालन करने से आपके मेहमान आपको कभी नहीं भूलेंगे।
  1. उन्हें धन्यवाद् दें feelspecial.jpegहमारे दैनिक जीवन में हम सब अपने नियमित काम में इतना व्यस्त है कि हर समय हमे हमारे प्रियजनों से मिलने के लिए समय नहीं मिल पाता है। इस परिस्थिति में आपको अपने घर आये हुए मेहमानो का धन्यवाद देना चाहिए जिन्होंने अपने कीमती समय में से कुछ समय आपको दिया।
  2. उन्हें ठीक से नमस्कार करें
    आप भले उनके स्वागत की तैयारियों में व्यस्त थे या कुछ और जरुरी काम निपटा रहे थे, पर जब वो आये तो आप उन्हें प्रेम से मुस्कुराते हुए नमस्कार करें।greet.png
  3. उन्हें उचित स्थान दें space.jpeg“जगह घर में नहीं दिल में होनी चाहिए” पर आपको अपने आगंतुकों को बैठने क लिए साफ़ और आरामदायक जगह देनी चाहिए । उन्हें विश्वास दिलाएं की ये स्थान उनके लिए है और वो यहाँ आराम से रह सकते हैं।
  4. कोई बहस नहीँ arguments.jpgअपने मेहमानों के सामने अपने व्यक्तिगत मामलों पर चर्चा न करें। यह सबसे बुरा अनुभव होता है जब मेजबान मेहमानों के सामने एक-दूसरे के साथ बहस शुरू कर देते हैं ।
  5. उन्हें समय देंगुणवत्ता समयअपने किसी जरुरी काम को यही आप स्थगित कर सके तो आपको अपने मेहमानो क लिए इतना करना चाहिए। अपने अनुभवों, शौक और उनके हितों से संबंधित बातें करने के लिए आपको अपने मेहमानो के साथ समय बिताना चाहिए।
  6. अग्रिम तैयारीadvanceprep.jpegउनके आने से पहले उनकी रूचि का भोजन तैयार रखें ऐसा करने से न सिर्फ आप उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करायेंगे बल्कि आपको भी उनके साथ बैठने का मौका मिलेगा ।
  7. अपनी पोशाक पर जरूर ध्यान दें dressup.jpegअधिकांश समय हम बाकी तैयारियो में लगा देते हैं और हम एक मेजबान के रूप में केस दिख रहे हैं इस बात का ध्यान नहीं देते। उन्हें सहज मेहसूस करने क लिए ये जरुरी है की आपकी पोशाक भी उचित हो।
  8. उपहार जरूर दें उपहारपता नहीं क्यों वो अंकल आंटी जरूर याद रहते हैं जिन्होंने आते टाइम चॉकलेट दी होती है। ये मनुष्य का स्वाभाविक व्यवहार है, उपहार आपकी याद को और भी मजबूत बना देता है। यह एक छोटा सा चॉकलेट बॉक्स या कुछ भी हो लेकिन ये जरूर याद रखें की जब वो जाए आप उन्हें कुछ जरूर दें।

ऊपर दिए गए सभी विचार लेखक के अनुभव पर आधारित हैं। ये हर किसी के लिए अलग अलग हो सकते हैं। आशा है कि इन युक्तियों का उपयोग करके आप अपने मेहमानों के आगमन को और भी यादगार बनाएंगे।

सेल्फी लेना न भूलें और कमेंट बॉक्स में अपने अनुभव को साझा करना भी ना भूलें ।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

javaprolab

Easy to learn java now

Widevisions.in

Discover a positive vision 👀

The WordPress.com Blog

The latest news on WordPress.com and the WordPress community.

%d bloggers like this: