15 व्यावहारिक बातें जो हमें अपने बच्चों को 12 साल की उम्र से पहले सिखा देनी चाहिए

* Reading Time: 5 minutes
3
(2)

अपने बच्चे को एक अच्छा इंसान बनाना हर माता पिता और अभिभावक के लिए एक चुनौती है। माँ बनने के बाद मै इस जिम्मेदारी को और भी ज्यादा समझने लगी हूँ। हर कोई अपने बच्चों को भविष्य में जिम्मेदार, ईमानदार, सम्मानित और बहादुर बनाना चाहता है । यह एक दिन का काम नहीं है, यह एक प्रक्रिया है जो बच्चे की प्रारंभिक परवरिश के साथ शुरू हो जाती है। 

हम आज १५ ऐसी व्यावहारिक चीज़ों के बारे में बात करेंगे जिन्हे आपको अपने बच्चों को १२ साल की उम्र से पहले सिखा देना  चाहिए।  

  1. चीज़ों को उनके सही स्थान पर रखना सिखाएं
    kid2.jpeg
    यह शुरू में बच्चों को कष्टप्रद लग सकता है लेकिन इस आदत से  उन्हें और उनके साथियों को जीवन भर मदद मिलेगी। सामान सही जगह रखने से न सिर्फ आपका समय बचता है बल्कि आप व्यवस्थित भी रहते हैं।
  2. हर किसी का सम्मान जरुरी है
    kid3
    किसी को भी सम्मान देने के लिए पैसे, आयु और सुंदरता जैसे मापदंड नहीं होने चाहिए। बच्चों को समझाएं की सबका सम्मान करना जरुरी है।
  3. कुछ खाना पकाना सिखाएं
    kid4उन्हें बुनियादी खाना पकाने का कौशल सिखाएं, कम से कम वो इतना पका लें कि आप की गैरमौजूदगी में लंबे समय के लिए भूखा नहीं रहे। अगर वो बहुत छोटें हैं तो बिना गैस जलाए उन्हें कुछ बनाने और खाने का तरीका समझाएं। उदाहरण के लिए वे सलाद या कॉर्नफ़्लेक्स या फल खा सकते हैं।
  4. मुश्किल परिस्थिति का सामना कैसे करें
    मेरी माँ ने मुझे 8 वर्ष की आयु में समझा दिया था की अगर, वह घर पर नहीं है और रसोई गैस की बदबू आ रही है तो क्या करना है। यह तो एक बहुत ही बुनियादी बात है, लेकिन आप इस तरह के कई घरेलू उपकरणों के बारे में विस्तार से बता सकते हैं।
  5. क्रोध पर काबू कैसे पाएं ?
    kid5
    गुस्सा होने पर बच्चे सामान इधर उधर फेकते हैं ये आम बात है। उन्हें शांत करना सच में मुश्किल काम है पर आप उन्हें बहुत कम उम्र से सिखाये कि गुस्सा आने पर क्या नहीं करना वो अपने आप समझ जायेंगे की उन्हें क्या करना है।
  6. दुसरो के कष्टप्रद शब्दों का जवाब कैसे दें
    kid7
    मेरे पापा ने हमेशा मुझे सिखाया कि जब भी कोई स्वेच्छा से आपको परेशान करने की कोशिश करता है, उस समय शांत और चुप रहने की कोशिश करें। ऐसे लोगों का जवाब दे कर आप उन्हें खुश कर देते हैं, जो वो चाहते हैं इसलिए शांत रहे और खुश रहें।
  7. जरुरतमंदो की मदद करें
    kid8
    अपने बच्चों को सिखाएं कि बिना स्वार्थ के जरुरतमंदो की मदद करना ही जीवन में सुख देता है।
  8. हर मदद के लिए कृतज्ञता दिखाएं और सभी से अच्छा व्यवहार करें
    kid9
    यह दूसरों की मदद करने की तरह समान रूप से महत्वपूर्ण है। धन्यवाद शब्द आपको मिली सहायता के बराबर नहीं होगा, लेकिन आपके रिश्ते को और भी प्रगाढ़ बनाएगा।
  9. घर के बाहर कैसा व्यवहार करें ?
    kid10बच्चों को समझाया जाना चाहिए कि घर के बाहर कैसा व्यवहार करना है। सबसे मिलने पर नमस्कार करना या पैर छूना ये बहुत साधारण सी बात है पर आपके व्यक्तित्व को एक नया रूप देती हैं।
  10. जानवरों और पौधों के प्रति संवेदनशील बनें
    kid11
    बच्चों को समझाएं कि प्रकृति, पौधे और जानवर हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं। बच्चों को कभी कभी पौधों में पानी डालने को कहें, जिससे उन्हें प्रकृति के बीच रहने का समय मिले। 
  11. आपात स्थिति में किससे संपर्क करना है ?
    kid12
    सुनिश्चित करें उन्हें कुछ नाम और संपर्क नंबर याद हों जिन्हे वे किसी भी आपात स्थिति में कॉल कर सकें ।
  12. प्रश्न पूछने से न रोकें
    kid13
    सवाल पूछने से अपने बच्चे को नहीं रोकें, अगर आप व्यस्त हैं तो आप उनसे कुछ समय बाद जवाब देने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। 
  13. आप जो दुसरो को देंगे उसका १० गुना आपको वापस मिलेगा
    kid14
    आप अपने बच्चों को समझाए कि जैसा व्यवहार वो दुसरो के साथ करेंगे वैसा ही लोग आपके साथ भी करेंगे। 
  14. मिल बाँट कर रहना सिखाएं
    kid15
    यह आप के साथ शुरू होता है, उनके सामने एक उदाहरण पेश करें। उनकी बातें सुनें और उन्हें समझाएं की मिल कर रहना जीवन जीना और भी आसान बना देता है।
  15. पैसे के महत्व को समझाएं 
    kid1मैंने अपने बच्चे को २ साल की उम्र में ही एक गुल्लक दे दिया था और उसे समझाया कि वो उपहार स्वरुप मिले हुए पैसे इसी में रखें।

ये कुछ बेहद बुनियादी बातें थी, जिन्हे समझना और समझाना दोनो जरुरी है। कमेंट बॉक्स में हमें बताये की आप इस बारे में क्या सोचते हैं। 

अपने मित्रों और परिवार के साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?