10 मुख्य कारण, शिक्षा सभी के लिए क्यों आवश्यक है

* Reading Time: 4 minutes
0
(0)

आजकल के दौर में हम सभी साक्षरता को सिर्फ पैसे कमाने का जरिया समझते हैं। ये काफी हद तक सही है कि पैसे कमाने के लिए हमारा साक्षर होना जरुरी है, पर ये बिलकुल भी सही नहीं है कि सिर्फ पैसे कमाने के लिए हमारा साक्षर होना जरुरी है। पुरुष हो या स्त्री, शिक्षा हमारे उज्वल भविष्य की एक मजबूत नींव रखती है।
साक्षरता हमें आसपास के समाज को बेहतर समझने का मौका देती है। साक्षर होने के कारण हम अपने आस पास घट रही घटनाओं के प्रति एक स्वस्थ नज़रिया बना पातें हैं।

आज हम उन सभी विषयों के बारे में बात करेंगे जो दर्शाते हैं कि साक्षर होना सभी के लिए कितना आवश्यक है।

  1. व्यापक दृष्टिकोण
    strong3
    शिक्षा ग्रहण करने करने का सबसे पहला चरण है किसी गुरु के सानिध्य में ज्ञान प्राप्त करना। फिर वो गुरु चाहे आपके घर में हो या स्कूल में।  जब हम पढ़ाई करते हैं, फिर परीक्षा देते हैं इस पूरी प्रक्रिया में हम अपने दिमाग के सोचने की क्षमता का विकास करते हैं, जो की एक सफल इंसान बनने का पहला चरण है। 
  2. भरपूर आत्मविश्वास
    strong4

    “आत्मविश्वास” इस शब्द का अर्थ सभी के लिए अलग अलग हो सकता है पर मेरे हिसाब से मायने एक ही है। अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत करना, अपनी बात को सहजता के साथ किसी के भी सामने रखने का हुनर आपके आत्मविश्वास का परिचायक है। शिक्षित व्यक्ति के लिए ये आसान हो जाता है क्योकि स्कूल में हमे इसके लिए शुरू से ही तैयार किया जाता है।
  3. रिश्तों की बेहतर समझ के लिए
    pep6

    शिक्षा आपके सोचने और समझने के तरीके का विस्तार करती है जो आगे चलकर रिश्ते निभाने के लिए भी बहुत जरुरी है।
  4. बेहतर आत्मसम्मान
    off3
    इतिहास गवाह है की शिक्षित व्यक्ति को समाज में श्रेष्ठ समझा जाता रहा है। उदाहरण के लिए हमारे ऑफिस में एक चपरासी थे, लोगो ने अचानक उनको “रामप्रताप” से “रामप्रताप जी ” कहना शुरू कर दिया जब सबको पता लगा की वो “MA ” पास हैं पर नौकरी न मिलने के कारण ये काम करते हैं।
  5. जिम्मेदार नागरिक
    pep4
    शिक्षित व्यक्ति समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर समझ सकता है और निभा भी सकता है। अपने मूल्य अधिकारों को जाने बिना हम उनके लिए लड़ भी नहीं सकते ऐसे में जरुरी है की हर व्यक्ति ऐसी समझ रखे की समाज में कोई उन पर अत्याचार न कर सके। 
  6. ज्यादा तर्कसंगत नज़रिया
    save1

    तर्कसंगत दृष्टिकोड़ के साथ हम समाज की दुःख देने वाली मान्यतायें और कुरीतियों को बदलने में सहयोग कर सकते हैं। 
  7. स्वाधीनता
    win3
    यदि हम इतने साक्षर हो जाएं की हम अकेले यात्रा कर सकें तो कम से कम अपनी छोटी जरूरतों के लिए हमें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। जैसे मैंने कई लोगों को देखा है जो सिर्फ निरक्षर होने के कारण परिवार के दूसरे सदस्यों पर निर्भर रहते हैं ।  
  8. सुरक्षित समाज
    frn14
    यदि सभी शिक्षित हों और अपने विवेक का सही इस्तेमाल करें तो हम सब मिलकर एक सुरक्षित समाज की नींव रख सकते हैं। 
  9. आपको ठगे जाने से बचाता है
    money5
    अगर आप खुद सामान की एक्सपायरी डेट देख सकते हैं तो आप सही सामान ही ख़रीदेंगे और कोई आपको बेवक़ूफ़ नहीं बना सकता। 
  10. बेहतरीन भविष्य
    suc1
    अगर आप शिक्षित हैं तो आपके लिए विकल्पों की कमी नहीं। आप किसी भी क्षेत्र में प्रयास करें आपको सफलता ही मिलेगी।बल्कि असफल होने पर भी आप अपना मूल्यांकन एक निरक्षर व्यक्ति की तुलना में अच्छी तरह से कर सकते हैं। 

ये कुछ बुनियादी बातें हैं जो हमें ये समझने में सहायता करेंगी कि शिक्षित होना हमारे लिए कितना आवश्यक है। इसलिए मै तो सभी को ये सलाह देती हूँ कि पढ़े और पढायें।

इस ब्लॉग को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें ।  

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?