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10 दैनिक आदतें जो आपको नियमित व्यायाम के बिना भी फिट रखेंगी


सेहतमंद रहें

फिट रहना और उससे भी कही ज्यादा फिट दिखना किसे पसंद नहीं। पर दिक्कत तो ये है कि भाग दौड़, ऑफिस के काम और फिर घर की जिम्मेदारियां समय कहा है व्यायाम या योग करने का। अब बात करें sports person या हीरो हीरोइन की तो ये उनकी जरुरत है पर हमे तब तक व्यायाम की जरुरत नहीं लगती जब तक डॉक्टर न कहे। हम सभी ऐसे ही हैं, समय निकाल पाने में असमर्थ ।
आज हम ये बिलकुल नहीं बताएँगे की समय कैसे निकाले, आज हम ये बताएँगे की ऐसा क्या करें जिससे काम भी होता रहे और एक्सरसाइज भी। है ना कमाल की बात, जाने वो सभी काम जो आपको नियमित रूप से व्यायाम के बिना भी फिट रहने में मदद करेंगे ।

  1. गहरी सांस
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    लम्बे समय तक बैठ कर काम करने के कारण कई बार हम गहरी सांस नहीं ले पाते। तो अभी से ये आदत डाले की ऐसी कोई जगह जहा प्रदूषण न हो आप कई बार गहरी साँस लें।
  2. सकारात्मक सोचें 
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    हमेशा सकारात्मक सोचने की कोशिश करें। सकारात्मक विचार आप को लंबे समय तक युवा रखते हैं।
  3. पानी का खूब सेवन
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    अगर आपको डॉक्टर ने पानी पीने से मना ना किया हो और आपको कोई भयानक बिमारी न हो तो आप बेहिचक पानी पीजिए।

    दिन भर पानी पीने का मन न करे तो आप कोई और जूस या नारियल पानी पे सकते हैं, ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया सह रहेगी। 
  4. एक सबसे अच्छा अभ्यास सफाई
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    अपने कमरे की सफाई के लिए आप दूसरों पर निर्भर रहना छोड़ दीजिए। साफ़ सफाई करने में बहुत साड़ी एक्सरसाइज अपने आप हो जाती है बस नियमित रूप से करते रहें तो। खुद से सजाया हुआ घर देख कर मन भी प्रसन्न रहता है। 
  5. सीधे बैठें
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    मेरे पिताजी हमेशा मुझे सीधे बैठने का सुझाव देते रहे हैं। मैंने उनका ये सुझाव माना और पाया कि ऐसा करना वास्तव में मदद करता है। अगर आप सीधे बैठे हैं तो आप भीड़ में भी औरों से अलग और चौकन्ने दिखेंगे।
  6. थोड़ी  walk हो जाये
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    मार्किट जाना हो या किसी से मिलने अगर दूरी बहुत ज्यादा ना हो तो समय से पहले निकले और पैदल जायें।

    अपने प्रियजनों के साथ थोड़ी walk आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके रिश्ते में भी सुधार करेगी।
  7. सीढ़ियों का प्रयोग करें
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    इसका फायदा हम सब अच्छी तरह जानते हैं तो मैं इस बारे क्या कहुँ , बस आपको याद दिलाना था 🙂
  8. जल्दी सोना और जल्दी उठना
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    आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर सकते तो कम से कम सुबह जल्दी जागने की कोशिश करें और रात में जल्दी सो जाएं। सुबह जल्दी उठना एक शानदार तरीका है अपने कार्यों को प्रबंधित रूप से करने का क्योंकि आपके पास भरपूर समय होता है।
  9. सप्ताह में एक बार नृत्य करें
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    अपना पसंदीदा संगीत सुने और कुछ डांस स्टेप्स करने का प्रयास करें। नृत्य न केवल एक कला है बल्कि हमारे शरीर के साथ साथ मन को भी प्रसन्न और स्वस्थ रखता है।
  10. नंगे पैर चलना
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    साफ़ घास या घर के फर्श पर आपके सामान्य गति से थोड़ा तेज़ नंगे पैर चलें।

    ऊपर दिए गए कुछ उपायों पर विचार करें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनायें।
    आप जिनकी परवाह करते हैं उन सभी के साथ इस पोस्ट को  शेयर करें।
    हमें अपने अनुभव या सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

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