“इंटरनेट नहीं चल रहा” 14 तरीके जो आपका समय बचा सकते हैं

* Reading Time: 5 minutes
0
(0)

1990 में वर्ल्ड वाइड वेब(www) का आविष्कार किया गया और लोगों ने इंटरनेट का उपयोग शुरू कर दिया। हमें ये नहीं भूलना चाहिए की इसके पहले भी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे  हमने अपने आप को इंटरनेट की ऐसी आदत दाल दी है कि यदि इंटरनेट कनेक्टिविटी कुछ देर के लिए बंद हो जाए तो हमे लगता है कुछ काम ही नहीं  हो पायेगा और हम उस समय का लाभ लिए बिना उसे बर्बाद कर देते हैं। 
आज हम आपके साथ उन सभी चीज़ो के बारे में बात करेंगे जो आप तब कर सकते हैं जब इंटरनेट नहीं चल रहा हो, ये न केवल आपका समय बचाएंगे बल्कि आपको व्यवस्थित रहने में मदद भी करेंगे।

  1. अपने डेस्कटॉप को साफ करें
    int1हम प्रतिदिन के काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं की अलग से डेस्कटॉप साफ करने के लिए कभी समय ही नहीं मिलता। तो क्यों न आज अपने डेस्कटॉप की सफाई कर कुछ और स्पेस खाली कर लें।
  2. सेव की हुई  PDF पुस्तकें पढ़ें
    INT2
    पढ़ना हमेशा एक अद्भुत अनुभव होता है या तो हार्ड कॉपी हो या सॉफ्ट कॉपी। मै हर किसी को ये सुझाव देती हूँ कि आप जो भी करें उसके बारे में कुछ न कुछ अवश्य पढ़ें। अपने क्षेत्र और विषय के बारे में ज्ञान अर्जित करते रहने से आपको सफल होने में आसानी होगी।
  3. फ़ोल्डर सुव्यवस्थित करें
    int3
    मेरे साथ तो ये कई बार हो जाता है कि म्यूजिक पिक्चर के फोल्डर में और पिक्चर म्यूजिक में सेव हो जाती हैं, पर मैं इस बात का ध्यान रखती हूँ की समय मिलते ही मैं इन्हे सुव्यवस्थित कर लूँ।
  4. एक झपकी लें
    आराम करना किसे पसंद नहीं होता पर कई बार काम करने की जल्दी में हम इतना व्यस्त हो जातें हैं कि पलक झपकाना भी भूल जातें हैं और नतीजा वही आखों और सिर का दर्द। तो क्यू न इस मौके का फायदा उठाये और एक झपकी लें।
  5. ब्लॉग लिखें
    int5
    इंटरनेट काम नहीं कर रहा, तो इस समय में आप उस विषय के बारे में अच्छी तरह सोच सकते हैं जो आपको लिखना है । सोचिये और यह ऑफ़लाइन लिखना शुरू कर दीजिए जब इंटरनेट चल जाये उसे पोस्ट कर दीजिए।
  6. अपने घर / डेस्क को साफ कर लें
    int8
    ये उनके लिए है जो घर पे काम करते हैं, अपने डेस्क से अतिरिक्त हार्ड प्रतियां और प्रिंटआउट निकाल दें। डेस्क और घर की साफ-सफाई के लिए कुछ समय दें।
  7. नेट चलने पर क्या क्या करना है उसकी सूचि बनाएं
    lmanage10
    इस समय में आप चाहे तो उन सभी कार्यो की एक सूचि बना सकते हैं जो इंटरनेट कनेक्टिविटी आते ही आपको करने हैं । इससे आपको अपनी उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  8. अपने मित्रों और परिवार से बात करें
    कॉलआपको मौका मिला है, जिसमे आप अपने दोस्तों, परिवार या प्रियजनों को विशेष महसूस करवा सकते है। बस उन्हें कॉल करने की देर है।
  9. कंप्यूटर में स्पेस खाली करें
    int9
    रीसायकल बिन खाली करें, डिस्क को Defragment करें और आप देखेंगे कि सिस्टम में खाली स्पेस कुछ बढ़ गया है।
  10. अपने मेल ड्राफ्ट कर के रखें
    int10
    हाँ! आप इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना यह कर सकते हैं। आपके इनबॉक्स पढ़ें और अपने सेंडिंग मेल्स को ड्राफ्ट कर के रख लें और कनेक्टिविटी आते ही उन्हें सेंड कर दें।
  11. पिक्चर्स को सही समूह में रखें
    save7आप एक तरह या एक इवेंट की साड़ी पिक्टुरेस को एक फोल्डर में रख सकते हैं। यह वास्तव में तब अच्छा लगता है जब हम एक इवेंट की सभी पिक्चर को slideshow कर के देखते हैं।
  12. सिस्टम स्कैन करें
    int11
    एक deep स्कैन चलाएँ और आपके सिस्टम में वायरस की जाँच करें।
  13. ब्राउज़र पासवर्ड और URL को टेक्स्ट फ़ाइल में सेव करें
    int12.jpegएक फ़ोल्डर में अपने सभी महत्वपूर्ण पासवर्ड और यूआरएल को सेव करें। यह वास्तव में तब और भी महत्वपूर्ण है, जब आप shared कंप्यूटर पर काम करते हैं और browser cache को बार बार क्लियर करना जरुरी होता है  ।
  14.  बगीचे में टहलें
    relationship456
    मूड ऑफ हो या कोई और परेशानी पर अगर आप कुछ समय के लिए खुली हवा में टहल आएं तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं।

उपरोक्त सूची में से कुछ भी करें और इस कीमती समय का आनंद लें।
नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी अवरुद्ध कनेक्टिविटी की कहानी लिखें।
अपने मित्रों और परिवार के साथ इस ब्लॉग पोस्ट को शेयर करें ताकि वे उनके समय का सही उपयोग कर सकें। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?