व्हाट्सएप्प और फेसबुक देखने के बजाये गर्मी के लम्बे दिनों में करें ये 6 काम

* Reading Time: 4 minutes
4.7
(56)

summer3जब हम गर्मियों के बारे में बात  करते हैं तो सबसे पहले हमे लम्बे गर्म दिन याद आते हैं  जब कुछ करने का भी मन नहीं करता। जब हम बच्चे थे तब स्कूल की तरफ से सबसे अच्छा उपहार गर्मियों की छुट्टियां ही थी। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं छुट्टियोंकमोति गयी। गर्मी के दिनों में हमें अपने दैनिक दिनचर्या के काम से कुछ अतिरिक्त समय मिलता है । यहां तक कि छात्र टेलीविजन या सोशल मीडिया पर ज्यादा समय देते हैं , जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है । 
आज हम कुछ दिलचस्प बातें बताएँगे जिस से आपके गर्मी के लम्बे दिन आसानी से कट जायेंगे साथ ही आप बोर भी नहीं होंगे । 

  1. अपने शौक  को पूरा करें 


hobby1

अपने बचपन के शौक के लिए कुछ समय दें। पढ़ने, चित्रकला, बागवानी, सिलाई या कुछ और करने का प्रयास करें।यदि आप रचनात्मक हैं तो आप अपने काम से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। जिम्मेदारियों के बीच हमे कुछ नया सीखने का समय ही नहीं मिलता इसलिए ऐसे अवसर का फायदा उठाये और कुछ नया सीखें। 

2.संचार कौशल(कम्युनिकेशन स्किल ) बढ़ाये
305
कम्युनिकेशन स्किल सीखने के लिए किसी क्लास को ज्वाइन करने की जरुरत नहीं होती। आपको पढ़ने और समझने के लिए थोड़ा समय निकलना होगा। किसी पुस्तक को पढ़ना शुरू करें और उसमे से कठिन शब्दों को बोलने का प्रयास करें। ऐसे अभ्यास से धीरे धीरे आपको बोलना और समझना दोनों आ जायेगा। आप ऑनलाइन भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

3. पार्ट टाइम जॉब 
comp11
आप एक छात्र या एक गृहिणी हैं और आपके पास पर्याप्त खाली समय है, तो आप यह जरूर कर सकते है. एक अंशकालिक नौकरी में कुछ ही घंटों के काम के आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं । ऐसी नौकरियों ऑनलाइन भी उपलब्ध होती हैं। 
4.Home Tuitions
hack1.jpegअगर आपने अपने स्कूल की किताबों का गंभीरता से अध्ययन नहीं किया है तो इस पैरा को न पढ़ें। मेरा विश्वास करें यह काम केवल उन्ही के लिए है जो किसी भी विषय में वास्तव में अच्छा कर रहे हैं। जो लोग सिर्फ घर पर बैठ कर कमाना चाहते हैं यह उनके लिए एकदम सही है। तो इंतजार किस बात का अगर आपके पास टाइम है तो उसका उपयोग करें और tution पढ़ाना शुरु करें। 
5.Online course 
job9
अपनी कंपनी में अधिक से अधिक कुशल कर्मचारियों को कौन नहीं चाहता है। तो कौशल की कमी के कारण किसी भी अवसर को गँवाना कोई समझदारी नहीं है।आजकल कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं , जो एक प्रमाण पत्र भीदेते है। बस कुछ वास्तविक साइटों के लिए खोज करें और मुफ्त या बहुत कम शुल्क के साथ इन पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करें ।

6. गैर सरकारी संगठन में शामिल हों
hack2
हो सकता है की धुप में बाहर घूमना किसी को पसंद न हो। लेकिन एक बार कोशिश कर के देखे , तो आप वास्तव में शांतिपूर्ण महसूस करेंगे। किसी भी आस-पास के गैर सरकारी संगठन में शामिल हों और जो वास्तव में जरूरतमंद हो उनकी मदद करने के लिए प्रयास करें। यह एक कठिन प्रक्रिया नहीं है, भले स्वयंसेवकों का हमेशा किसी भी गैर सरकारी संगठन में स्वागत ही होता है । अनाथालय या वृद्धाश्रम में समय बिताए , आपको जिंदगी के अलग अनुभव होंगे।

आशा है कि इन बातों से आपको अपने दिन को बेहतर  तरीके से बिताने में मदद मिलेगी।
इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूले।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?