किराए पर फ्लैट लेने वाले लोगों के लिए 15 जीवन रक्षक हैक्स

* Reading Time: 5 minutes
0
(0)

हममें से ज्यादातर लोग अपने गृहनगर से दूर रहते हैं, कभी-कभी शिक्षा या नौकरी या किसी अन्य कारण से। ऐसी सभी स्थितियों में किसी भी अन्य देश या शहर में जो बुनियादी चीज हमें याद आती है वह है हमारा अपना “सुंदर घर”।
भारत जैसे देश में किराए के फ्लैट आसानी से और अन्य देशों की तुलना में कम कीमत पर उपलब्ध हैं। दुनिया भर में कई लोगों ने अपना पूरा जीवन किराए के फ्लैटों में बिताया। एक सस्ता किराए का फ्लैट, कभी-कभी आपके लिए एक नया निवास स्थान खरीदने और प्रबंधित करने की परेशानी से बचाता है। आज widevisions यहाँ कुछ  बहुत बढ़िया हैक के साथ हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए।

  1. मीटर रीडिंग
    rent6
    नए घर में शिफ्ट करने से पहले मीटर रीडिंग को नोट करना न भूलें। मकान मालिक के साथ यह स्पष्ट करें कि कोई पूर्व बकाया बिल पानी और बिजली के लिए लंबित नहीं है।
  2. फर्नीचर
    rent3यदि आप किराए के फ्लैट के मालिक हैं, तो फोल्ड सक्षम और असेंबल किया हुआ फर्नीचर हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है। इस प्रकार के फर्नीचर आपको फ्लैट्स को अक्सर आसानी से स्थानांतरित करने की सुविधा देते हैं।
  3. बाइंडर क्लिप

    बाइंडर क्लिप इस तरह के एक अद्भुत और वास्तव में सुंदर आविष्कार हैं। यह आपके घर को बहुत कुशलता से व्यवस्थित करने में आपकी मदद करता है। कपड़े, पर्दे और कागजात आप बाइंडर क्लिप के साथ बहुत आसानी से सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं।

  4. एजेंट (अतिरिक्त शुल्क)
    rent5
    जिस शहर में आप शिफ्ट होना चाहते हैं, वहां घूमने में कुछ समय बिताएं। सभी बोर्डों को सूचित करें और उल्लिखित संख्याओं पर कॉल करें। सीधे जमींदारों से बात करने की कोशिश करें, इस तरह आप अतिरिक्त एजेंट शुल्क बचा सकते हैं।
  5. मकान मालिक के साथ अच्छे संबंधrent9अपने मकान मालिक के साथ एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ता बनाए रखें। यदि आपका संबंध आपके मकान मालिक के साथ अच्छा है, तो आप आसानी से फ्लैट से संबंधित अपनी समस्याओं को उनके त्वरित समाधान के लिए बता सकते हैं।
  6. ऊर्जा की बचत
    rent12
    अपने घर के लिए कुछ ऊर्जा-बचत हैक पढ़ें और ऊर्जा बचाने में उनका उपयोग करें।
  7. रूममेट्स, अकेले रहने से बेहतर है
    rent15
    लागत बचत के लिए आप रूम मेट की भी खोज कर सकते हैं।
  8. किराए पर कमरा लेने से पहले दोषों का एक स्पष्ट नोट तैयार करें, और मकान मालिक के साथ चर्चा करें।
  9. बाजार में दरों की तुलना करें
    rent10
    विभिन्न संपत्ति साइटों को खोजें और अपने इलाके में दरों की तुलना करें। हर फ्लैट के लिए स्थान और सुविधाओं जैसे पार्किंग, पावर बैकअप आदि का गंभीर रूप से विश्लेषण करें।
  10. हताश पक्ष न दिखाएं
    rent14
    हर विक्रेता आसानी से एक हताश खरीदार को पहचानता है। इसलिए उन्हें यह न बताएं, कि आप कोई भी कीमत देने के लिए तैयार हैं और बहुत ही तत्काल एक फ्लैट की जरूरत है।
  11. रिक्त स्थान का कुशलता से उपयोग करें
    rent1
    घर के हर इंच का उपयोग करें। यदि आप संगठित तरीके से चीजें डालते हैं तो हर कैबिनेट और दराज अधिक विस्तृत हो जाता है।
  12. बहुत अधिक सजावट से बचें
    rent16
    कोई संदेह नहीं कि बड़ी पेंटिंग, फूलों के बर्तन आदि आपके अंदर की सजावट को बढ़ा रहे हैं, लेकिन वे हमेशा घर को स्थानांतरित करते समय एक परेशानी पैदा करते हैं। यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है कि महंगे बड़े फूलों के बर्तनों को पैक करना और उन्हें स्थानांतरित करना कठिन है।
  13. स्वच्छता बनाए रखें
    rent17.jpeg
    बहुत से लोग कहते हैं कि यह हमारा अपना घर नहीं है इसलिए सफाई में इतना समय क्यों लगाया जाए। मेरा विश्वास करो एक स्वच्छ घर आपके जीवन स्तर और मानसिकता को दर्शाता है। यह आपके मूड को भी बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है।
  14. क्षति के लिए हमेशा भुगतान करें
    rent2
    यदि आपने जाने या अनजाने में कुछ नुकसान किया है, तो इसके लिए भुगतान करें। यह छोटा धन जीवन भर के लिए आपकी आवश्यकता को पूरा नहीं करेगा और यदि आप भुगतान नहीं करेंगे तो आपके मकान मालिक के साथ आपके अच्छे संबंध टूट जाएंगे।
  15. मूल संरचना में भारी बदलाव से बचें
    ध्यान रखें कि यह आपका अपना घर नहीं है, इसलिए मूल संरचना में भारी बदलाव न करें। हॉल को खुले लॉबी से अलग करने के लिए पर्दे को लटका देना ठीक है, लेकिन दीवार को हटाना या रखना एक अच्छा विचार नहीं है।

अंत में घर एक ऐसी जगह है जहां आप अपने भविष्य के बारे में सपने देखते हैं और अपना वर्तमान खर्च करते हैं। प्यार और शांति के साथ हर पल का आनंद लें। आशा है कि ये जीवन रक्षक हैक्स आपको अपने किराए के फ्लैट में बड़ी रकम बचाने में मदद करेंगे। अपने किराए के फ्लैट, हैक्स को टिप्पणी बॉक्स में साझा करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?